लखनऊ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की सूचना शिक्षा संचार (IEC) विंग का उद्घाटन मंडलायुक्त श्री मुकेश मेश्राम और
जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा किया गया।
लखनऊ स्मार्ट सिटी के द्वारा शहर में कराए जा रहे विकास की जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मीडिया सेल द्वारा प्रसारित की जाएगी।
श्री मुकेश मेश्राम ने शहर के चारों ओर कचरा डंपिंग और असंगठित पार्किंग सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया। SmartLucknow एप के माध्यम से जनता अपने वार्डों में होने वाली गंभीर रुकावट की शिकायत आसानी से कर सकती है।


स्मार्ट सिटी सर्विलांस सिस्टम, ऊर्जा कुशल स्ट्रीट लाइटिंग, Facade lighting
, ऐतिहासिक धरोहरों का संरक्षण, पार्कों के सौंदर्यीकरण आदि के साथ यातायात प्रबंधन और अन्य जन सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया।
पहचान और निगरानी के लिए 50 से अधिक स्थानों पर कैमरे लगाए जाएंगे। डंपिंग यार्ड में कचरा की स्थिति और उसके प्रबंधन की जानकारी इसके द्वारा प्राप्त होगी।
इस परियोजना के तहत सुदृढ़ीकरण और सुधार के लिए लगभग 250 स्कूलों को लिया गया है, स्कूलों के मौजूदा बुनियादी ढांचे को नए प्रोजेक्टर, डिजिटल सामग्री और उन्नत कंप्यूटर में सुधार किया जाएगा। कैसरबाग में अमीरुद्दुला लाइब्रेरी का विकास हेरिटेज क्षेत्र के तहत किया जाएगा।
अधिक अपडेट के लिए आम जनता ट्विटर @Lko_SmartCity और इंस्टाग्राम @Lko_Smartcity व फेसबुक पर @LkoSmartCity को फॉलो कर सकती है।