जांजगीर-रेत रायल्टी के नाम पर अवैध उगाही

✍🏻(छ०ग०)डभरा थाना क्षेत्र में रेत रायल्टी  के नाम पर अवैध वसूली का  देखने को मिल रहा है ,,आज फिर डभरा थाना के सामने इनके द्वारा ट्रेक्टरो कॊ रोक कर वसुली करते देखा गया वही पुलिस थाना के सामने इस तरह दिन मे अवैध वसुली करना लोगो के मन मे पुलिस की छवी पर सवाल खडे हो रहे है।
ट्रेक्टर मालिकों से रेत ले  जाते वक्त रायल्टी के नाम पर किसी से अब तो 2500 से 5000 तक  की उगाही की जा रही थी जब ट्रैक्टर चालकों ने रुपए के बदले रसीद मांगी गई तो इन्होने  कहा डभरा तहसीलदार हमारे साथ मे है ज्यादा नखरे किये तो ट्रेक्टर जप्त करा दिया जाएगा कहके धमकाने लगे रसीद  देने से साफ इनकार कर दिया और धमकी दिया गया कि यदि ज्यादा बात करोगे तो तुम्हें डभरा थाने ले जाकर तुम्हारे वाहन कॊ जप्ति बनवा दिया जाएगा,,किसान नियम नही जानने व जप्ती  के  डर से इन्हे पैसा दे रहे है  इन लोगो का कहना है की  दिवाकर यादव (कांग्रेस नेता) के नाम पर ठेका है बताया गया जब की सच्चाई ए है  डभरा ब्लाक मे एक जगह मात्र बरहागुडा रेत खदान का ही ठेका हुआ है जो घनश्याम चन्द्रा के नाम पर है बांकी कहीं का ठेका नही हुआ है फिर भी इनके द्वारा  पुरे ब्लाक मे घुम घुम कर अवैध तरिके से वसुली की जा रही है,ठेकेदार के लोग बल पुर्वक किसानो का दोहन कर रहे है।
दुर्भाग्यवश इसमे हमारे कुछ जवाबदार अधिकारी इनके साथ खडे होकर  इनकॊ अवैध वसुली मे सहयोग दे रहे है। इन कारणो से इनका मनोबल बढा हुआ है तथा इनका अवैध  वसुली फलफुल रहा है।
उड़नदस्ता टीम बनाकर घूम घूम कर रेत रायल्टी की वसूली की जा रही है जिससे किसानों में भारी आक्रोश नजर आ रहा है अवैध रेत रायल्टी का असर नगरी निकाय चुनाव व पंचायत चुनाव पर कितना बुरा असर डालता है ये तो समय ही बताएगा।

सूत्र-सम्पत बरेठ