कोरोना संकट के इस काल में आपके व उत्तर प्रदेश सरकार  के जनकल्याणकारी कार्यों की प्रदेश मे पत्रकार अहम भूमिका निभा रहे है। ऎसे में आर्थिक संकट और जीवन संकट से पत्रकार जूझ रहा है जिसके चलते उत्तर प्रदेश राज्य मान्यता प्राप्त  संवाददाता समिति ने पत्रकारों के हित और पत्रकारों की सहायता के लिए सी एम योगी को पत्र लिख कर आवाज उठाई है

पत्र में देखे क्या लिखा गया

सेवा में,

श्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

विषय — कोरोना संकट काल में पत्रकारों की सहायता के संदर्भ में

महोदय,

कोरोना संकट के इस काल में आपके व उत्तर प्रदेश सरकार  के जनकल्याणकारी कार्यों की देश व प्रदेश में सराहना हो रही है। प्रदेश वासियों के लिए इस दुष्काल में आपकी सेवा व कल्याणकारी नीतिगत फैसलों के लिए प्रशंसा के लिए शब्द भी कम हैं।

महोदय, उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति इस दुष्काल में आपका ध्यान प्रदेश के पत्रकारों के सामने व्याप्त संकट की ओर दिलाना चाहती है। प्रदेश मुख्यालय से लेकर जिला व तहसील स्तर पर पत्रकार इस महामारी के बीच अनवरत डटे रह कर अपना काम कर रहे हैं और प्रदेश सरकार के प्रयासों, कदमों, आदेशों की जानकारी जन जन के बीच पहुंचाने का काम कर रहे हैं। पत्रकार इस कठिन काल में कोरोना महामारी के प्रसार के उसी तरह आसानी से शिकार हो सकते हैं जिस तरह से स्वास्थ्यकर्मी, स्थानीय निकायकर्मी व सुरक्षा बल सहित अन्य आवश्यक वस्तुए उपलब्ध करा रहे लोग। इस दुष्काल में भी मोर्चे पर डटे रह कर अनवरत अपना काम कर रहे पत्रकारों के लिए हम आपसे निम्न उपायों व कल्याणकारी घोषणाओं की अपेक्षा करते हैं।

1.     आपसे निवेदन है कोरोना महामारी के इस काल में कम से प्रदेश स्तर व जिला स्तर पर फील्ड में काम कर रहे पत्रकारों को अन्य आवश्यक कार्यों में लगे कर्मियों की भांति 50 लाख रुपये का बीमा कवर दिलवाने के सरकारी स्तर पर प्रयास किए जाएं। उक्त दुर्घटना बीमा कम से कम एक साल के करवाया जाए।

2.     प्रदेश सरकार अविलंब शिविर लगाकर अथवा घर घर जाकर पत्रकारों की निशुल्क कोरोना टेस्टिंग करवाए ताकि उन्हें अपने स्वास्थ्य के संबंध में सही जानकारी हो सके।

3.     निवेदन है कि कोरोना महामारी के चलते देशव्यापी लाकडाउन में पत्रकारों और खास कर छोटे व मझोले समाचार पत्रों, वेबसाइटों व चैनलों के सामने खुद व परिवार के जीवन यापन का संकट खड़ा हो गया है। प्रदेश व देश की सरकार ने समाज के सभी वर्गों व व्यावसायियों सहित कामगारों के भरणपोषण के लिए कुछ न कुछ राहत का एलान किया है। आपसे अनुरोध है कि छोटे व मझोले समाचार पत्रों, वेबसाइटों व चैनलों को इस कठिन काल में सरकारी स्तर पर विज्ञापनों के रुप में एक राहत पैकेज का एलान किया जाए जिससे उनके सामने भरण पोषण की समस्या न खड़ी हो।

4.     जिला व तहसील स्तर सहित राज्य मुख्यालय पर कार्यरत श्रमजीवी पत्रकारों को आर्थिक सहायता के तौर पर एक निश्चित राशि के भुगतान की व्यवस्था समाज के अन्य वर्गों की तरह सीधे उनके बैंक खातों में सुनिश्चित की जाए।

आशा ही नहीं वरन विश्वास है कि आप सहृद्यता के साथ पत्रकारों की इन समस्यों पर विचार करते हुए उनके निराकरण का समुचित उपाय करेंगे।

समिति आपकी आभारी रहेगी।

भवदीय

हेमंत तिवारी

अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश राज्य मान्यता प्राप्त  संवाददाता समिति

दिनांक: 19-04-2020

श्री अवनीश अवस्थी
अपर मुख्य सचिव सूचना/गृह
श्री शिशिर
निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क