*ऑरेंज तथा रेड जोन के जनपदों में मूल्यांकन का कार्य के संबंध में बाद में आदेश जारी किया जाएगा*


सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ कोरोनावायरस के बचाव हेतु जारी निर्देश का पालन करते हुए उत्तरपुस्तिकाओं का कराया जाएगा मूल्यांकन– उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा

भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन की अवधि 4 मई 2020 से 17 मई ( आगे के 02 सप्ताह के लिए) तक के लिए बढ़ाए जाने के क्रम में माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की 10 वीं तथा 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के कार्य भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रदेश के ग्रीन जोन वाले जनपदों में ही किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा के निर्देश पर इस संबंध में प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा, श्रीमती आराधना शुक्ला द्वारा प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों तथा माध्यमिक शिक्षा निदेशक को आदेश जारी कर दिया गया है।
उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि छात्रहित में भारत सरकार द्वारा प्रदेश के बाराबंकी, खीरी, हाथरस, महाराजगंज, शाहजहांपुर, अम्बेडकर नगर, बलिया, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र एवं अमेठी जनपद में कल ( 05 मई ) से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ कोरोनावायरस के बचाव हेतु जारी निर्देश का पालन करते हुए उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य कराया जाएगा। ऑरेंज तथा रेड जोन के जनपदों में मूल्यांकन कार्य के संबंध में आदेश बाद में जारी किया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्रों पर धारा–144 लगाई जाएगी, मूल्यांकन कार्य से संबंध न रखने वालों का केंद्र पर प्रवेश वर्जित होगा, मूल्यांकन केंद्र पर सम्पूर्ण मूल्यांकन अवधि तक पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती कराए जाने के साथ ही एल०आई०यू० से भी सर्विलांस रखा जाएगा, मूल्यांकन कार्य क्रियाशील सीसीटीवी के सामने ही कराया जाएगा, किसी भी परीक्षक या कर्मचारी द्वारा केंद्र पर मोबाइल का प्रयोग प्रतिबंधित होगा, उत्तर पुस्तिकाओं एवं प्राप्तांको के एवार्ड की शुचिता एवं गोपनीयता भंग होने पर केंद्र प्रभारी एवं परीक्षक के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। मूल्यांकन कायों के लिए नियुक्त किये गये समस्त परीक्षकों एवं अन्य समस्त शिक्षणेत्तर कर्मियों को मास्क लगाना एवं अन्य सुरक्षात्मक उपायों का अनुपालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा।
उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा के निर्देश पर प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला ने आज योजना भवन में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया कि वह जिला प्रशासन से सम्पर्क कर मूल्यांकन कार्य हेतु समस्त कार्मिकों के आने-जाने के लिए यथा आवश्यक पास निर्गत कराना सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंन्सिग के मानक एवं राज्य सरकार द्वारा निर्गत सुरक्षा के अन्य विविध दिशा निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करायें।