उरई-राष्ट्रीय धनगर महासभा के प्रमाण पत्र न बनने पर जिलाधिकारी को सौपा ज्ञापन

उरई(जालौन)। राष्ट्रीय धनगर महासभा जालौन के तत्वाधान में (राष्ट्रीय अध्यक्ष जे०पी० धनगर के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में धनगर समाज ने जिलाधिकारी जालौन को जिला मुख्यालय उरई पर ज्ञापन दिया। जिलाधिकारी से धनगर अनुसूचित जाति के जाति प्रमाण पत्र के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की।

वही राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि-जाति प्रमाण पत्र बनाने के सम्बंध में कई ज्ञापन पहले भी दिए जा चुके हैं जिसपर जिलाधिकारी द्वारा अबतक कोई कार्यवाही नहीं की गई। जबकि शोध संस्थान लखनऊ ने भी धनगर जाति को गड़रिया की उपजाति माना है तथा इनका व्यवसाय भेड़-बकरी पालना, भेड़ की ऊन से कम्बल बनाकर बेचने का कार्य बताया है।
उन्होंने आगे बताया कि धनगर जाति वर्ष 1950 से ही अनुसूचित जाति की सूची के क्रमांक 27 पर अधिसूचित है जो आजतक अधिसूचित चली आ रही है, कोई नया संशोधन नहीं हुआ है।

धनगर जनसभा को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष जे०पी० धनगर ने कहा कि जिलाधिकारी जालौन के द्वारा भी जिले के समस्त तहसीलदारों को धनगर अनुसूचित जाति के जाति प्रमाण पत्र बनाने के आदेश दिये गए हैं, इसके बावजूद भी तहसीलदार, जाति प्रमाण पत्र नहीं बना रहे हैं। कुछ बहुजन समाज पार्टी की मानसिकता वाले अधिकारी इसमें रोड़ा अटका रहे हैं। उनके बारे में भी जिलाधिकारी से वार्तालाप की गई।

वहीं प्रदेश अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह धनगर, बुंदेलखंड अध्यक्ष बुद्ध सिंह धनगर ने बताया कि जब उत्तर प्रदेश सरकार ने शासनादेश कर दिए हैं तो तहसीलदार क्यों धनगर अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्र नहीं बना रहे हैं। तहसीलदार की तानाशाही के चलते राष्ट्रीय धनगर महासभा ने चेतावनी दी कि अगर शीघ्र ही जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाये गये तो 20 अगस्त को जनपद झाँसी की मोंठ तहसील में रेल रोको आंदोलन चलायेंगे।कलेक्ट्रेट परिसर में धरना के दौरान धनगर जनसभा में प्रमुख रूप से जे०पी० धनगर,भानुप्रताप धनगर, बुद्ध सिंह धनगर, आर०डी० पाल धनगर तथा जागेश्वर धनगर आदि उपस्थित रहे।

वाइट-जे०पी० धनगर राष्ट्रीय अध्यक्ष

soni news के लिए जनपद जालौन से अमित कुमार के साथ रंजीत सिंह

Related Posts

News Reporter Details

Add Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.